Life Styleबंगालयुवाराज्य

Spring Fest 2024: आईआईटी खड़गपुर का एशिया का सबसे बड़ा वार्षिक सामाजिक और सांस्कृतिक उत्सव

Spring Fest 2024: स्प्रिंग फेस्ट भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर का वार्षिक सामाजिक और सांस्कृतिक उत्सव है। 20 लाख से अधिक की ऑनलाइन पहुंच के साथ, स्प्रिंग फेस्ट पूरी तरह से छात्रों द्वारा आयोजित एशिया के सबसे बड़े सांस्कृतिक उत्सवों में से एक है। भारत के 800 से अधिक प्रमुख कॉलेजों के उत्साही प्रतिभागी मौज-मस्ती के इस 3 दिवसीय उत्सव के लिए खड़गपुर आते हैं। 65वे स्प्रिंग फेस्ट का आयोजन आई. आई. टी. खड़गपुर मे 26 से 28 जनवरी 2024 तक मनाया जाएगा।

स्प्रिंग फेस्ट ने नृत्य, नाटक, संगीत, फैशन आदि सहित कलात्मक कार्यक्रमों की अपनी विविध श्रृंखला के लिए राष्ट्रव्यापी प्रारंभिक दौर ‘हिच हाइक’ को सफलतापूर्वक निष्पादित किया। दिल्ली, मुंबई, पुणे, बैंगलोर, हैदराबाद, अहमदाबाद, विशाखापत्तनम, लखनऊ, जयपुर और चंडीगढ़ जैसे जीवंत शहरों में इसका आयोजन किया जा चुका है। स्प्रिंग फेस्ट सभी न्यायाधीशों को उनके बहुमूल्य समय के लिए हार्दिक आभार व्यक्त करता है। प्रतिभागियों और आयोजकों के समर्पण ने और दर्शकों के उत्साह ने इस प्रारंभिक दौर को सफल बनया है।

स्प्रिंग फेस्ट 13 विभिन्न शैलियों में फैले कार्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला की मेजबानी करता है, जिसमें 130 से अधिक प्रतियोगिताएं होती हैं, जिसमें भारत की बेहतरीन प्रतिभाएं लगभग 35 लाख रुपये के कुल नकद पुरस्कार के लिए प्रतिस्पर्धा करतीं हैं। 2024 में , एक बार फिर, आपके हृदय को उत्तेजित करने और आपकी प्रतिभाओं के प्रदर्शन के लिए कई नई स्पर्धाओं के साथ स्प्रिंग फेस्ट लौट आया है। ये आयोजन सभी प्रतिभागियों के लिए एक बड़ा मंच साबित होता है। स्प्रिंग फेस्ट सारे सहभागियों को जीवन भर के आनंद और स्मृतियां बनाने का अवसर देता है।

प्रत्येक वर्ष, स्प्रिंग फेस्ट एक सार्थक सामाजिक पहल भी करता है; पिछले वर्ष, स्प्रिंग फेस्ट ने अनकही जरूरतों को पूरा करते हुए समुदायों के सामने आने वाली सामाजिक, आर्थिक और पर्यावरणीय चुनौतियों का समाधान करने और उनसे निपटने के लिए “पुकार-एक मूक मांग को पूरा करना” नामक योजना को शुरू किया।

स्टार नाइट्स हमेशा स्प्रिंग फेस्ट के आकर्षण का एक अभिन्न हिस्सा रही हैं। शान, सुनिधि चौहान, विशाल शेखर, किंग, न्यूक्लिया, फरहान अख्तर, अमित त्रिवेदी, शंकर-एहसान-लॉय, सलीम-सुलेमान, के. के., प्रतीक कुहद, निखिल डिसूजा, द रघु दीक्षित प्रोजेक्ट, अग्नि, हिंद महासागर, अनानास एक्सप्रेस, परिक्रमा, यूफोरिया, पेंटाग्राम, द लोकल ट्रेन जैसे कलाकार और पिछले वर्षों में स्प्रिंग फेस्ट में ‘डेड बाय अप्रैल’, ‘मोनुमेंट्स’, ‘टेसराक्ट’ जैसे अंतर्राष्ट्रीय शो के जीवंत सेट सहित कई और यादगार प्रदर्शन हुए हैं। समृद्ध संस्कृति के इतिहास के साथ, स्प्रिंग फेस्ट एक भव्य उत्सव होने का वादा करता है, एक ऐसा त्योहार जिसे आप छोड़ना नहीं चाहेंगे।

Back to top button