budgetराष्ट्रीय

Union Budget 2023: न्यू इंडिया का ‘पेपरलेस बजट’ कब शुरू हुआ, जानिए कैसे देखें

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज संसद के पटल पर ‘पेपरलेस फॉर्म’ में केंद्रीय बजट 2023 (Union Budget 2023) पेश करेंगी। कुछ दिन पहले सरकार ने कहा था कि एक फरवरी को संसद में आम बजट पेश होने के बाद पूरा बजट मोबाइल एप पर जारी किया जाएगा. यानी आम जनता घर बैठे फोन पर केंद्रीय बजट के अलावा रेल बजट भी देख सकेगी। इसके लिए यूजर्स को ‘यूनियन बजट मोबाइल ऐप’ डाउनलोड करना होगा। यह ऐप Google Play Store और Apple iOS दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगा।

पेपरलेस बजट: कब और कैसे शुरू करें
भारत में पेपरलेस बजट पहली बार 2021 में पेश किया गया था। इस ऐप को 2021 में लॉन्च किया गया था। ऐप को आर्थिक मामलों के विभाग (DEA) के तत्वावधान में राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) द्वारा विकसित किया गया है। पेपरलेस बजट 2021 से पेश किया जा रहा है। कोरोना वायरस के प्रकोप और शारीरिक संपर्क से जुड़े स्वास्थ्य जोखिमों से बचने के लिए बजट को कागज पर नहीं छापा गया।

पेपरलेस बजट ऐप कैसे डाउनलोड करें
केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप को एंड्रॉइड स्मार्टफोन उपयोगकर्ता Google Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आप एक iPhone या अन्य iOS डिवाइस चलाते हैं, तो आप इस ऐप को Apple Store से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा यूजर्स यूनियन बजट वेब पोर्टल (www.indiabudget.gov.in) पर जाकर भी बजट ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

Read Also:

Back to top button