राजनीतिराज्यराष्ट्रीय

भाजपा ने चार राज्यों के विधानसभा चुनावों के लिए प्रभारी किए नियुक्त

लोकसभा चुनाव के बाद बीजेपी इस साल चार राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों की तैयारी में जुट गई है. पार्टी आलाकमान ने महाराष्ट्र, हरियाणा, झारखंड और जम्मू-कश्मीर के चुनाव प्रभारी और सह प्रभारी नियुक्त किए।
बीजेपी हाईकमान ने महाराष्ट्र में भूपेंद्र यादव को प्रभारी बनाया है जबकि सहप्रभारी की भूमिका में अश्विनी वैष्णव रहेंगे।

वहीं, हरियाणा में धर्मेंद्र प्रधान को प्रभारी बनाया गया है, जबकि विपल्व कुमार देव सह प्रभारी रहेंगे. इसी तरह झारखंड का प्रभारी शिवराज सिंह चौहान को बनाया गया है. यहां असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा सह प्रभारी भी भूमिका अदा करेंगे. वहीं, जम्मू कश्मीर का प्रभारी जी किशन रेड्डी को बनाया गया है. बीजेपी ने कहा है कि यह नियुक्ति तत्काल प्रभाव से होगी।

जम्मू कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों के लिए 30 सितंबर से पहले होने का अनुमान है. इसके बाद बाकी के तीन राज्यों में अक्टूबर-नवंबर में चुनाव हो सकते हैं. सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी सभी 90 सीटों पर उम्मीदवार उतार सकती है. यहां पिछला विधानसभा चुनाव 2014 में हुआ था. बीजेपी और पीडीपी की गठबंधन वाली सरकार बनी थी. जून 2018 में यह सरकार गिर गई।

झारखंड-महाराष्ट्र और हरियाणा में अक्टूबर-नवंबर में चुनाव होने की संभावना है। अगर इन तीन राज्यों की मौजूदा स्थिति के बारे में बात करें तो हरियाणा में बीजेपी की सरकार है. नायब सिंह सैनी राज्य के मुख्यमंत्री हैं। लोकसभा चुनाव में शानदार प्रदर्शन के बाद इस बार कांग्रेस के हौसले बुलंद हैं. हरियाणा में इस बार उसने सरकार बनाने का दावा किया है. लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 5 सीटों का नुकसान हुआ है जबकि कांग्रेस ने पांच सीटों पर जीत हासिल की. 2019 में कांग्रेस को एक भी सीट नहीं मिली थी।

झारखंड में झारखंड मुक्ति मोर्चा और कांग्रेस के गठबंधन की सरकार है. राज्य के मौजूदा सीएम चंपई सोरेन हैं. जमीन घोटाले मामले में जेल जाने के बाद इन्हें सीएम बनाया गया था. उधर, महाराष्ट्र में महायुति की सरकार है। राज्य के मौजूदा मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे हैं. महायुति में बीजेपी, शिंदे की शिवसेना, अजीत पवार गुट की एनसीपी शमिल हैं. इस बार लोकसभा चुनाव में यहां एनडीए को बड़ा झटका लगा. NDA को केवल 17 सीटें मिलीं तो वहीं INDIA गठबंधन ने 30 सीटों पर जीत हासिल की।

Related Articles

Back to top button