Life Styleराज्यव्यापार

मानसून में हरी सब्जियों पर मंहगाई की मार, गरीबों की थाली से हो रही गायब

दिल्ली। एनसीआर में अभी टमाटर अपना रंग दिखा रहा है। इसके अलावा सब्जियां भी महंगी हो गई हैं। इन सबका कारण देश के विभिन्न हिस्सों में प्रतिकूल मौसम की स्थिति है, जिसका असर रसोई पर पड़ रहा है।

सब्जियों की आपूर्ति प्रभावित होने के कारण दिल्ली के खुदरा बाजारों में शनिवार को टमाटर की कीमतें 100 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई। वहीं, मदर डेयरी के खुदरा आउटलेट, सफल पर टमाटर 100 रुपये प्रति किलो बिक रहा है।

उपभोक्ता मामलों के विभाग के अनुसार, शनिवार (20 जुलाई) को दिल्ली में टमाटर की खुदरा कीमतें 93 रुपये प्रति किलोग्राम थीं। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, 20 जुलाई को टमाटर की अखिल भारतीय औसत कीमत 73.76 रुपये प्रति किलोग्राम थी। टमाटर की कीमत में तेज वृद्धि की वजह ज्यादा गर्मी और बारिश के कारण आपूर्ति न हो पाना थी।

दिल्ली और कुछ अन्य शहरों में टमाटर, आलू और प्याज की कीमतें बहुत ज़्यादा हैं। अत्यधिक गर्मी और बारिश ने आपूर्ति बाधित की, जिससे कीमतों में उछाल आया। पश्चिमी दिल्ली में मदर डेयरी स्टोर पर शनिवार को प्याज 46.90 रुपये प्रति किलोग्राम और आलू 41.90 रुपये प्रति किलोग्राम पर बेचा जा रहा है।

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में प्याज 50 रुपये प्रति किलो और आलू 40 रुपये प्रति किलो है। प्याज 44.16 रुपये प्रति किलो और आलू 37.22 रुपये प्रति किलो है। टमाटर, आलू और प्याज ही नहीं, अन्य हरी सब्जियों के दाम भी ऊंचे स्तर पर हैं।

शनिवार को सब्जियों की कीमतें –

स्पंज लौकी (तोरी)- 59 रुपये प्रति किलो

करेला- 49
फ्रेंच बीन्स- 89 रुपये
भिंडी- 50 रुपये
टिंडा- 120 रुपये
हरी शिमला मिर्च- 120 रुपये
बैंगन (छोटा)- 50 रुपये
बैगन (बड़ा)- 60 रुपये
परवल- 140 रुपये
लौकी (घिया)- 39 रुपये
अरवी- 69 रुपये

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button