राष्ट्रीय

प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव डॉ. पी. के. मिश्रा ने दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण पर उच्च स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक की अध्यक्षता की

प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव डॉ. पी. के. मिश्रा ने दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण पर उच्च स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक की अध्यक्षता की

*दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण को रोकने और कम करने के लिए किए जा रहे विभिन्न उपायों की समीक्षा की”

“एनसीआर क्षेत्रों में ई-वाहनों को अपनाने और ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने की आवश्यकता पर जोर दिया*

*जीआरएपी में सूचीबद्ध कार्यों के सख्त कार्यान्वयन का आह्वान किया”

*पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में धान की पराली जलाने को समाप्त करने की प्रतिबद्धता सुनिश्चित करें: प्रधान सचिव”

*समीक्षा बैठक में दिल्ली-एनसीआर में प्रतिकूल वायु गुणवत्ता के मुद्दे से निपटने के लिए तैयारियों में सुधार के लिए विभिन्न कदम उठाए गए”

23 सितंबर 2024

प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव डॉ. पी. के. मिश्रा ने आज प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में एक उच्च स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें दिल्ली-एनसीआर में बिगड़ती वायु गुणवत्ता के मुद्दे को संबोधित करने में हितधारकों की तत्परता का आकलन किया गया, खासकर जब वायु गुणवत्ता में गिरावट आई हो, सर्दियों का मौसम आ रहा है।

बैठक में धान की पराली जलाने, वाहनों से निकलने वाले धुएं, सड़क और निर्माण की धूल, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन और डीजल जनरेटर (डीजी) सेटों सहित विभिन्न स्रोतों से होने वाले प्रदूषण से निपटने के लिए चल रहे प्रयासों के मूल्यांकन पर ध्यान केंद्रित किया गया। डॉ. मिश्रा ने सर्दियों के महीनों के दौरान बिगड़ती वायु गुणवत्ता को कम करने के लिए सभी संबंधित एजेंसियों द्वारा ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी) के सख्त और समय पर कार्यान्वयन के महत्वपूर्ण महत्व पर जोर दिया।

वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) के अध्यक्ष श्री राजेश वर्मा ने आगामी धान की पराली उत्पादन पर विवरण प्रस्तुत किया, जिसमें पंजाब में 19.52 मिलियन टन और हरियाणा में 8.10 मिलियन टन का अनुमान लगाया गया है। दोनों राज्यों ने इस साल पराली जलाने को खत्म करने की प्रतिबद्धता जताई है। पंजाब की योजना 11.5 मिलियन टन धान की पराली का इन-सीटू फसल अवशेष प्रबंधन और बाकी का एक्स-सीटू तरीकों से प्रबंधन करने की है। इसी तरह हरियाणा 3.3 मिलियन टन का इन-सीटू प्रबंधन करेगा और बाकी के लिए एक्स-सीटू तरीकों का इस्तेमाल करेगा। पंजाब में 1.50 लाख से अधिक फसल अवशेष प्रबंधन (सीआरएम) मशीनें उपलब्ध होंगी, जिन्हें 24,736 कस्टम हायरिंग सेंटर (सीएचसी) द्वारा सहायता मिलेगी, जबकि हरियाणा में 6,794 सीएचसी द्वारा सहायता प्राप्त 90,945 सीआरएम मशीनें हैं। इसके अलावा, एनसीआर क्षेत्र में 11 थर्मल पावर प्लांट में 2 मिलियन टन धान की पराली को सह-फायर किया जाएगा। बैठक में सह-फायरिंग लक्ष्यों को पूरा करने के लिए थर्मल प्लांटों की नियमित निगरानी की आवश्यकता पर बल दिया गया, जिसमें गैर-अनुपालन के लिए दंड भी शामिल है। औद्योगिक प्रदूषण के संबंध में, सीएक्यूएम ने बताया कि एनसीआर क्षेत्र के 240 औद्योगिक क्षेत्रों में से 220 अब गैस बुनियादी ढांचे से लैस हैं, शेष क्षेत्रों को जल्द ही जोड़ा जाएगा। निर्माण और विध्वंस (सीएंडडी) गतिविधियों से होने वाले धूल प्रदूषण की निगरानी एक वेब पोर्टल के माध्यम से दूर से की जा रही है, जिसमें 500 वर्ग मीटर से अधिक की परियोजनाओं के लिए अनिवार्य पंजीकरण है। डॉ. मिश्रा ने पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिवों को निर्देश दिया कि वे अपनी कार्ययोजना में किए गए वादे के अनुसार पराली जलाने को खत्म करने के उद्देश्य से कार्ययोजनाओं की सख्ती से निगरानी करें और उन्हें लागू करें। उन्होंने सीआरएम मशीनों के पूर्ण उपयोग, बाहरी प्रबंधन के लिए आपूर्ति श्रृंखला को मजबूत करने और धान की पराली के आर्थिक उपयोग को बढ़ाने के लिए ब्रिकेटिंग और पेलेटाइजिंग कार्यों में छोटे उद्योगों को समर्थन देने की आवश्यकता पर बल दिया। उचित दंड और रिकॉर्ड प्रविष्टियों के साथ उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त प्रवर्तन कार्रवाई पर भी प्रकाश डाला गया।

प्रधान सचिव ने एनसीआर क्षेत्र के राज्यों के मुख्य सचिवों से क्षेत्र में अपनी ई-बस सेवाओं को बढ़ाने का भी अनुरोध किया। पीएम ई-बस सेवा योजना का उद्देश्य हमारे देश में 10,000 ई-बसों को बढ़ाना है। राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को ई-बसों के अपने बेड़े को बढ़ाने के लिए इस योजना का विवेकपूर्ण तरीके से उपयोग करना चाहिए।

उन्होंने एक पेड़ माँ के नाम कार्यक्रम के महत्व पर भी जोर दिया और कहा कि हर व्यक्ति के लिए इसका भावनात्मक मूल्य शहर को हरा-भरा बनाने में इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

पटाखों के प्रदूषण के संदर्भ में, राज्य सरकारों और कानून प्रवर्तन एजेंसियों को प्रतिबंधों और प्रतिबंधों को सख्ती से लागू करने के लिए कहा गया, जबकि पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय से बायोमास के संग्रह में तेजी लाने और संपीड़ित बायोगैस (सीबीजी) संयंत्रों के निर्माण में तेजी लाने का आग्रह किया गया। बैठक में कैबिनेट सचिव डॉ. टी.वी. सोमनाथन, दिल्ली पुलिस आयुक्त और पर्यावरण, कृषि, बिजली, पेट्रोलियम, सड़क परिवहन, आवास और शहरी मामलों और पशुपालन मंत्रालयों के प्रमुख अधिकारियों के साथ-साथ केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी), राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (एसपीसीबी) के प्रतिनिधियों और पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और केंद्र शासित प्रदेश दिल्ली के मुख्य सचिवों और उनके प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button