उत्तर प्रदेशवाराणसी

Kashi G-20 की बैठक के लिए तैयार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में रविवार से शुरू हो रही जी-20 देशों के विकास मंत्रियों की तीन दिवसीय बैठक होने जा रही है। बैठक में भारत और विदेशों से लगभग 200 प्रतिनिधियों के भाग लेने की उम्मीद है। बैठक शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री मोदी एक विशेष वीडियो संबोधन देंगे।

स्थानीय अधिकारियों के अनुसार वाराणसी की बैठक में दो मुख्य सत्र होंगे। एक “बहुपक्षवाद: सतत विकास लक्ष्यों की दिशा में प्रगति में तेजी लाने के लिए सामूहिक कार्रवाई” और दूसरा “हरित विकास: पर्यावरण के लिए एक जीवन शैली दृष्टिकोण”। यह बैठक सतत विकास लक्ष्यों की उपलब्धियों में तेजी लाने और विकास, पर्यावरण और जलवायु एजेंडा के बीच तालमेल को बढ़ावा देने के लिए सामूहिक रूप से सहमत होने का अवसर प्रदान करेगी।

बैठक में भाग लेने आ रहे प्रतिनिधियों को विश्व के सर्वाधिक प्राचीन शहरों में से एक वाराणसी की समृद्ध संस्कृति और परंपराओं की झलक प्रदान करने के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम, प्रदर्शनियां और भ्रमण कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं।

यह बैठक जनवरी, 2023 में भारत द्वारा आयोजित वॉयस ऑफ द ग्लोबल साउथ शिखर सम्मेलन का अनुसरण करती है। वाराणसी में लिये गए निर्णय संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्य शिखर सम्मेलन में भी योगदान देंगे, जो सितंबर में न्यूयॉर्क में आयोजित किया जाएगा। विकास मंत्रियों की बैठक से पहले चौथी एवं अंतिम विकास कार्य समूह की बैठक 6 से 9 जून तक दिल्ली में आयोजित की गई थी।

Related Articles

Back to top button