उत्तर प्रदेश

Dubai Expo 2020: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और रणवीर सिंह पहुंचे दुबई एक्सपो, भारतीय पवेलियन का किया दौरा

Anurag Thakur

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह (Ranveer Singh) के साथ ‘भारतीय मीडिया और मनोरंजन उद्योग की वैश्विक पहुंच’ पर एक बातचीत में भाग लेने के लिए दुबई (Dubai) में हैं. दोनों ने दुबई एक्सपो 2020 में हिस्सा लिया. केंद्रीय मंत्री ने भारत और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में फिल्म और मनोरंजन उद्योग के कई प्रमुख लोगों के साथ  चर्चा की. उन्होंने एवीजीसी क्षेत्र में सहयोग के लिए UAE को आमंत्रित किया और कहा कि अगर जरूरत है तो नीति में बदलाव को भी लागू किया जा सकता है. दुबई एक्सपो में उनके आगमन पर इंडियन पवेलियन के बाहर उत्साही भारतीय प्रवासियों की भीड़ ने उनका स्वागत किया.

अनुराग ठाकुर ने दुबई एक्सपो (Dubai Expo) में UAE, सऊदी अरब और इटली के कंट्री पवेलियन का भी दौरा किया. पिछले साल अक्टूबर में शुरू हुए छह महीने तक चलने वाले दुबई एक्सपो में 192 देशों ने हिस्सा लिया था. 31 मार्च को समाप्त होने वाले इस एक्सपो में भारत के पंद्रह राज्य और नौ केंद्रीय मंत्रालय भाग ले रहे हैं. दुबई एक्सपो में अनुराग ठाकुर ने कहा, ‘दुबई एक्सपो में इंडियन पवेलियन को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग जुटे हैं. लोग योग, आयुर्वेद, पर्यटन, कपड़ा, ब्रह्मांडीय दुनिया और सिनेमा जगत सहित भारतीय प्रदर्शनियों को देखने के लिए उत्साहित हैं. इंडियन पवेलियन में करीब 17 लाख लोग आ चुके हैं.’

Anurag Thakurm 1

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और बॉलीवुड एक्टर रणवीर सिंह

भारत को कंटेट उपमहाद्वीप बनाने का उद्देश्य: अनुराग ठाकुर

केंद्रीय मंत्री ने कहा, दुबई में रहने वाले भारतीय लोग भारत के असली ब्रांड एंबेसडर हैं. 17 लाख दर्शकों के साथ इंडियन पवेलियन भारी भीड़ लाने वाला रहा है. मंत्री ने कहा कि देश भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष मना रहा है और यह उत्सव न केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी मनाया जा रहा है. भारत के सॉफ्ट पावर प्रोजेक्शन में फिल्मों के योगदान को स्वीकार करते हुए, मंत्री ने कहा कि भारत कहानी कहने की भूमि है और फिल्म उद्योग ने विदेश के लोगों पर बहुत प्रभाव डाला है, जो फिल्मों के जरिए भारत की पहचान करते हैं.

ठाकुर ने कहा कि उनका उद्देश्य भारत को दुनिया का कंटेट उपमहाद्वीप बनाना है. अनुराग ठाकुर ने कहा कि ऐसा होने पर भारत में लाखों नौकरियां पैदा हो सकती हैं और पूरी दुनिया के लिए कंटेट बनाने में मदद मिल सकती है.

फिल्मों के माध्यम से जुड़ते हैं लोग: रणवीर सिंह

केंद्रीय मंत्री बॉलीवुड एक्टर रणवीर सिंह की एक्टिंग को लेकर उनकी तारीफ भी की. रणवीर सिंह ने कहा कि भारतीय कंटेट दुनिया के मंच पर अपनी मौजूदगी दर्ज कराने की कगार पर है. उन्होंने कहा कि भारतीय मनोरंजन दुनिया के स्तर पर तेजी से आने जा रहा है. हमारी कहानियां लोगों के साथ ताल-मेल बैठाती हैं. फिल्में सांस्कृतिक सीमाओं को पार करती हैं और विदेशों में लोग भारतीय फिल्मों के माध्यम से भारत से जुड़ते हैं.

दुबई टूरिज्म के CEO से की केंद्रीय मंत्री ने मुलाकात

इससे पहले दिन के समय केंद्रीय मंत्री ने दुबई कॉरपोरेशन फॉर टूरिज्म एंड कॉमर्स मार्केटिंग के CEO इस्साम काजिम के साथ पर्यटन क्षेत्र के संबंध में दुबई द्वारा अपनाई गई विभिन्न रणनीतियों पर चर्चा की. बैठक के दौरान केंद्रीय मंत्री ने एक्सपो के आयोजन के लिए दुबई की सराहना की, क्योंकि महामारी के बावजूद ये एक बड़ी सफलता रही है. दुनिया के पर्यटन मानचित्र पर दुबई के महत्व पर प्रकाश डालते हुए, मंत्री ने टिप्पणी की कि भारतीयों ने कोरोनावायरस महामारी के दौरान लंदन जैसी पश्चिमी राजधानियों की तुलना में दुबई आना ज्यादा पसंद किया है.

इस्साम काजिम ने बताया कि दुबई की सफलता के पीछे एक केंद्रित लक्ष्य और निर्णायक नेतृत्व रहा है. उन्होंने मार्च 2020 में शहर को बंद करने के कोरोना महामारी के समय दुबई प्राधिकरण की रणनीति के बारे में बात की. उन्होंने कहा कि अधिकारियों ने पूरी तरह से नई रणनीति अपनाई और प्रतिबंध और प्रोटोकॉल सुनिश्चित किए. यात्रियों के लिए वैक्सीनेशन और पीसीआर टेस्ट अनिवार्य कर दिए गए थे और दुबई पर्यटकों के लिए खुलने वाला पहला शहर था.

ये भी पढ़ें: क्या RCEP में शामिल होने के बारे में सोच रहा है भारत? पीयूष गोयल ने इस संभावना को पूरी तरह नकारा

कलप्रिट तहलका (राष्ट्रीय हिन्दी साप्ताहिक) भारत/उप्र सरकार से मान्यता प्राप्त वर्ष 2002 से प्रकाशित। आप सभी के सहयोग से अब वेब माध्यम से आपके सामने उपस्थित है।
समाचार,विज्ञापन,लेख व हमसे जुड़ने के लिए संम्पर्क करें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button