लेख

उन्नत प्रौद्योगिकी और ग्रामीण शिक्षा के लिए उपकरण

उन्नत प्रौद्योगिकी और ग्रामीण शिक्षा के लिए उपकरण

गांवों भारत की अनिवार्य जरूरतों हैं। इन गांवों में कृषि पर ज्यादा निर्भर हैं। गांवों में कम महत्व शिक्षा के लिए दिया जाता है। शिक्षा के क्षेत्र में ग्रामीणों के हित को बढ़ाने के लिए सरकार ने नि: शुल्क भोजन, मुफ्त किताबें, छात्रवृत्ति और अन्य प्रोत्साहन जैसे कई सुविधाएं उपलब्ध कराने के द्वारा ग्रामीण स्कूलों की सुविधा है। सरकार ने भी / पैदा करने के लिए एक गुणवत्ता शिक्षा के माहौल में सुधार की दिशा में की सुविधा है। कई शोध और अध्ययन गांव शिक्षा में सुधार के लिए जगह ले लिया है और ग्रामीण शिक्षा की समस्याओं को हल करने के लिए। सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों और उनकी शिक्षा व्यवस्था निजी समुदायों और सरकारी एजेंसियों से कई का समर्थन कर रहे गांवों को विकसित करने के लिए कई मायनों में कोशिश कर रहा है। वे आधारभूत संरचना उपलब्ध कराने के लिए और गांव जीवन शैली में सुधार लाने के लिए ईमानदारी से प्रयास लगा रहे हैं लेकिन कुछ ग्रामीणों बुनियादी जरूरतों के इन सुविधाएं.सृजन उन सभी के लिए प्रधानमंत्री महत्व का है का उपयोग करने में सक्षम नहीं हैं। ग्रामीण जीवन गुणवत्ता वाले भोजन, आराम से आश्रय, अच्छे स्वास्थ्य, वित्त, दिशा निर्देशों और सामान्य ज्ञान का अभाव है। इसलिए, गांवों में गरीबी, अशिक्षा और बेरोजगारी से पूरी तरह से ठीक करने में सक्षम नहीं हैं।

गांव के लोगों को निर्णय लेने, समस्या को हल करने, गणितीय और विश्लेषणात्मक क्षमता में मजबूत नहीं कर रहे हैं। इस स्थिति के लिए मुख्य कारणों में से एक गुणवत्ता और पर्याप्त शिक्षा नहीं होने, है। गांव छात्र शिक्षा की दिशा में गुणवत्ता की शिक्षा और मार्गदर्शन की जरूरत है। इस प्रतियोगी दुनिया में, अकेले किताबें ज्ञान पाने, विषय को समझने के लिए और उनके बुनियादी शिक्षा की जरूरत को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं। सचमुच, ग्रामीण छात्रों को काफी उत्साहित हैं और कठिन प्रकृति में काम कर रहे। उनके प्रयासों को सही दिशा में चैनल कर रहे हैं, तो गांव के विकास के लिए स्वचालित रूप से होता है। विशेषज्ञों प्रशिक्षण, उचित मार्गदर्शन, सही दिशा और पर्याप्त / विशेषज्ञ अध्ययन सामग्री ग्रामीण शिक्षा में सुधार कर सकते हैं। बदले में, इन सुधारों ग्रामीण भारत से गरीबी, बेरोजगारी और कई अन्य बीमारियों को दूर करने में परिणाम होगा। तो बुनियादी समाधान कर रहे हैं: उचित और गुणवत्ता की शिक्षा, सही दिशा और उपयुक्त दिशानिर्देश।

हम ऊपर चर्चा की, जो ग्रामीण स्कूलों की समस्याओं को भी मानकीकरण और वैश्वीकरण द्वारा हल किया जा सकता है। ग्रामीण स्कूलों के लिए शिक्षा के घटकों उचित तकनीक के साथ भूमंडलीकरण चाहिए गुणवत्ता और मानकीकृत सामग्री के साथ मानकीकृत किया जाना चाहिए।
वैश्वीकरण और मानकीकरण सामग्री प्रक्रिया ग्रामीण शिक्षा घटकों जैसे पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए

के रूप में:

* विशेषज्ञता शिक्षा और गुणवत्ता का अध्ययन सामग्री

* विशेषज्ञों का मार्गदर्शन और सीखने की दिशा में सही दिशा

* हाल के रुझानों और अवसरों के बारे में ज्ञान को साझा करना

* आधुनिक दुनिया का एक्सपोजर

* नौकरी उन्मुख पाठ्यक्रमों को संचालित करने की दिशा में उचित मार्गदर्शन

* मांग ज्ञान पर।

हम इन सामग्रियों भूमंडलीकरण उन्नत प्रौद्योगिकी और उपकरणों के कुछ प्रस्ताव कर रहे हैं।

वे:

वर्चुअलाइजेशन प्रौद्योगिकियों

क्लाउड कंप्यूटिंग प्रौद्योगिकी और

मुडल उपकरण ।

वर्चुअलाइजेशन और बादल कंप्यूटिंग प्रौद्योगिकियों वस्तुतः मांग शिक्षा, अध्ययन सामग्री, पुस्तकालयों, ज्ञान और दिशा निर्देशों पर प्रदान करने में मदद करता है।मुडल इंटरैक्टिव सीखने में मदद करता है। प्रौद्योगिकी और उपकरणों और इसके लाभों में प्रगति ग्रामीण आवेदन पर गौर करने और उनकी समस्याओं का कुछ हल करने के लिए हमें प्रेरित करती है।

ग्रामीण शिक्षा प्रणाली ई-लर्निंग प्रौद्योगिकियों के कार्यान्वयन की जरूरत है। ग्रामीण स्कूलों विशेष विषय को पढ़ाने के लिए ब्लैक बोर्ड का उपयोग कर रहे थे। बाद में, शिक्षण और प्रशिक्षण भी टीवी और रेडियो चैनलों की तरह संचार माध्यम के माध्यम से होता है। वर्तमान में, के कारण गति और वर्चुअलाइजेशन, बादल प्रौद्योगिकियों और मुडल भी छात्रों को कहीं भी किसी भी समय पर सेवाओं की मांग राशि पर प्राप्त कर सकते हैं, जहां ग्रामीण शिक्षा प्रणाली में लागू किया जा सकता है जैसे उच्च कवरेज के साथ, उन्नत इंटरनेट प्रौद्योगिकी और उपकरणों के लिए सम्मान के साथ इंटरनेट प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में प्रगति करने के लिए। इसलिए, हम ग्रामीण स्कूल शिक्षा प्रणाली के लिए वर्चुअलाइजेशन, बादल प्रौद्योगिकियों और मुडल के औजार की तरह इंटरनेट आधारित प्रौद्योगिकी और उपकरणों के प्रस्ताव कर रहे हैं। इन प्रौद्योगिकियों और उपकरणों प्रगति कई मायनों में समाज और लोगों के लिए फायदेमंद होते हैं। ग्रामीण शिक्षा के लिए वर्चुअलाइजेशन प्रौद्योगिकियों स्कूल शिक्षा के लिए डेस्कटॉप / हार्डवेयर वर्चुअलाइजेशन डेस्कटॉप / हार्डवेयर वर्चुअलाइजेशन पैसे, बुनियादी सुविधाओं, किसी भी स्कूल को इंटरनेट पर वर्चुअल मशीन का उपयोग कर सकते हैं जहां विशेषज्ञता सामग्री, त्वरित विशेषज्ञता और ग्रामीण स्कूल में छात्र की विषय सामग्री के चयन अस्पष्टत पोर्टल डेस्कटॉप / हार्डवेयर वर्चुअलाइजेशन की कमी को हल कर सकते हैं। इन आभासी मशीनों स्कूल सॉफ्टवेयर, अध्ययन सामग्री, प्रस्तुति स्लाइड और वीडियो आदि अध्ययन आभासी मशीन के छात्रों के लिए बनाया जाता है एक बार, किसी भी स्कूल में उन वी एम एस का उपयोग कर सकते है। यह शिक्षण में मानक, विशिष्टता, गुणवत्ता प्राप्त होता है। ग्रामीण छात्रों विशेषज्ञ शिक्षण सामग्री है जो इन आभासी मशीनों का उपयोग कर सकते हैं। यह छात्रों के साथ अध्ययन सामग्री विशेषज्ञता अध्ययन सामग्री जगह कर सकते हैं और शिक्षक शिक्षण वीडियो खेल सकते हैं और साझा जहां शिक्षा देने के लिए एक साझा आम मशीन है। स्कूल शिक्षा के लिए भंडारण वर्चुअलाइजेशन भंडारण वर्चुअलाइजेशन, उत्कृष्ट अध्ययन सामग्री, सॉफ्टवेयर, प्रशासन जानकारी, रचनात्मक प्रयोगों और आदि ग्रामीण स्कूल सिमुलेशन विशेषज्ञ महत्वपूर्ण डाटा, अध्ययन सामग्री, ज्ञान, निर्देश, दिशा जगह कर सकते हैं जहां केंद्रीकृत भंडारण करने के लिए प्रमाणीकृत इंटरनेट उपयोग करने के लिए केंद्रीकृत भंडारण प्रदान करता है छात्र जानकारी और आदि इसलिए हम शिक्षा प्रणाली में मानकों, विशिष्टता और गुणवत्ता प्राप्त कर सकते हैं। यह स्कूलों के रूप में लाभ हो रहा है: दुकान विशेषज्ञों अध्ययन सामग्री के लिए एकल भंडारण, छात्र प्रशासन और शिक्षा के विवरण का ट्रैक रखने के लिए, अध्ययन सामग्री साझा करने के लिए, डिजिटल लाइब्रेरी बनाने के लिए और रखरखाव कम कर दिया। ग्रामीण स्कूल अंत में, केवल प्रोजेक्टर स्क्रीन और इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग संग्रहीत डेटा की जरूरत है।

वर्चुअलाइजेशन स्थापना प्रक्रिया: हम तीन आसान कदम में ग्रामीण शिक्षा प्रणाली में वर्चुअलाइजेशन प्रौद्योगिकी स्थापित कर सकते हैं। मैं क्षेत्र के लिहाज से डेटासेंटर, भंडारण क्षेत्र और सर्वर स्थापित करने की आवश्यकता। द्वितीय। सामग्री, वीडियो का विषय है और कई के साथ एक मास्टर आभासी मशीन और भंडारण डिस्क बनाने की आवश्यकता है? तृतीय। बैकअप मास्टर आभासी मशीन बनाने की आवश्यकता। मास्टर वीएम से कई ग्राहक आभासी मशीन बनाने और ग्रामीण स्कूलों के लिए उन लोगों के लिए उपलब्ध है। ग्रामीण स्कूल अंत में, शिक्षक प्रोजेक्टर स्क्रीन का उपयोग कर छात्रों के सामने इंटरनेट और वर्तमान के माध्यम से इन सामग्रियों का उपयोग कर सकते हैं। यह छोटी अवधि में जानने के लिए सक्षम बनाता है छात्र शिक्षकों को तैयार करने के लिए समय की बचत होती है, अध्ययन गुंजाइश सीमा का विस्तार आदि ग्रामीण शिक्षा के लिए क्लाउड कंप्यूटिंग प्रौद्योगिकियों वर्चुअलाइजेशन क्लाउड कंप्यूटिंग प्रौद्योगिकी के लिए एक आधार है। इस प्रौद्योगिकी सेवाओं के रूप में सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर, बुनियादी ढांचे और भंडारण प्रदान करता है। डेटाबेस ग्रामीण आवेदन के लिए विशेष रूप से उपयुक्त हैं। डाटा संग्रहण एक सेवा के रूप में – एक शिक्षण डेटाबेस कई सीख सकते हैं, जहां से शिक्षण संसाधन और डिजिटल पुस्तकालय भवन की आधुनिक नेटवर्क बनाने की स्थापना की जा सकती है। बादल एक सेवा के रूप में ऑनलाइन ई-पुस्तकें, शिक्षण सामग्री, निर्देश, पाठ्य सामग्री और विभिन्न शैक्षिक वीडियो आदि इन्फ्रास्ट्रक्चर शामिल कर सकते हैं: विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम वातावरण, नेटवर्क और भंडारण लाभ उठाने के लिए। आदि ऑनलाइन वीडियो, पाठ्यक्रम सामग्री, इंटरैक्टिव सीखने के खेल, ऑनलाइन प्रशिक्षण, प्रस्तुति: कई सेवाओं जैसे स्कूल बादलों प्रणाली द्वारा प्रदान किया जा सकता है वर्चुअलाइज्ड / क्लाउड कंप्यूटिंग दृष्टिकोण, हम मांग डिजीटल किताबें, विशेषज्ञ सामग्री, वैज्ञानिक प्रयोग का विवरण, ऑन लाइन शिक्षण वीडियो, इंटरैक्टिव अधिगम खेल, सॉफ्टवेयर, आभासी डेस्कटॉप, आवेदन, विशाल भंडारण आदि उपलब्ध कराने के द्वारा ग्रामीण स्कूल शिक्षा प्रणाली की समस्याओं को दूर कर सकते हैं

विजय गर्ग सेवानिवृत्त प्रिंसिपल शैक्षिक स्तंभकार स्ट्रीट कौर चंद एमएचआर मलोट पंजाब

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button