महाराष्ट्रराज्य

Maharashtra Political Crisis: उद्धव ठाकरे ने दूसरी बार की मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने की कोशिश, लेकिन शरद पवार ने रोका- सूत्र

Uddhav Thackeray

महाराष्ट्र  में जारी सियासी घमासान के बीच बड़ी खबर आई है. सूत्रों ने बताया है कि शिवसेना प्रमुख और राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) आज यानी 27 जून को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना चाहते थे. उद्धव ठाकरे इसके लिए बकायदा सोशल मीडिया के माध्यम से घोषणा भी करना चाहते थे, लेकिन एसीपी चीफ शरद पवार (Sharad Pawar) ने उन्हें ऐसा करने से रोक दिया. इंडिया टूडे ने सूत्रों के हवाले से लिखा है कि उद्धव ठाकरे ने एक बार नहीं बल्कि दो बार इस्तीफे की पेशकश की थी, लेकिन दोनों बार शरद पवार ने उन्हें मना लिया. मंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में बागियों का समूह इस समय असम में है.

एकनाथ शिंदे के साथ शिवसेना के बाकी विधायकों के बागी होने के बाद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने 22 जून को कहा था, ”मैं अपना पद छोड़ने के लिए तैयार हूं और पार्टी प्रमुख का पद भी छोड़ दूंगा, बशर्ते मेरे शिवसैनिक मुझसे आमने-सामने बात करें.” ठाकरे ने वर्तमान स्थिति पर अफसोस जताते हुए कहा, “मेरे अपने मुझे सीएम के रूप में नहीं देखना चाहते तो मैं पद छोड़ने के लिए तैयार हूं, लेकिन उनसे यह बात कहने के लिए हम सूरत या किसी अन्य स्थान पर क्यों जाएं. शिंदे यहीं पर आकर मुझे बता सकते थे कि वह क्या चाहते हैं, मैं तुरंत पद छोड़ देता.”

पिता ने शिंदे को 20 मई को दिया था सीएम बनने का प्रस्ताव- आदित्य

बता दें कि दो दिन पहले सीएम उद्धव ठाकरे के बेटे और पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे ने दावा किया था कि पिता उद्धव ठाकरे ने बागी विधायक एकनाथ शिंदे को 20 मई को मुख्यमंत्री बनने का प्रस्ताव दिया था. उस वक्त शिंदे टालमटोल कर रहे थे. उन्होंने कोई समुचित जवाब नहीं दिया था. मैंने सुना था कि कुछ चल रहा है और ठीक एक माह बाद 20 जून को शिंदे और उनके समूह ने बगावत शुरू कर दी. उन्होंने कहा कि अच्छा हुआ कि शिवसेना को सारी गंदगी से खुद ही छुटकारा मिल गया और अब यह साफ हो गई है.

एमवीए ने की बागी मंत्रियों को बर्खास्त करने की तैयारी- पवार

इस बीच शरद पवार ने कहा कि उद्धव ठाकरे की अगुवाई वाली महा विकास आघाडी (एमवीए) सरकार ने गुवाहाटी में शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे के खेमे में शामिल होने वाले मंत्रियों को बर्खास्त करने की तैयार कर ली है. पवार ने कहा कि एमवीए सहयोगियों ने ठाकरे को बागियों के खिलाफ कार्रवाई करने का अधिकार दिया है और एक या दो दिन में कदम उठाए जाएंगे. पवार ने बागी नेता शिंदे के साथ शामिल होने वाले राज्य सरकार के मंत्रियों को बर्खास्त करने के सवालों पर कहा, यह मुख्यमंत्री के दायरे में आता है. वह एक या दो दिन में कार्रवाई करेंगे.

कांग्रेस-NCP के नेताओं ने की ठाकरे से मुलाकात

गौरतलब है कि राज्य में चल रहे सियासी घमासान के बीच कांग्रेस और एनसीपी के कई नेताओं ने आज सीएम उद्धव ठाकरे से मुलाकात की. महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले ने ठाकरे से मुलाकात के बाद कहा, हम गठबंधन के भागीदार हैं. हम एकसाथ बैठकर चीजों पर चर्चा करेंगे. कांग्रेस मंत्री और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण, एनसीपी नेता दिलीप वलसे पाटिल और जयंत पाटिल ने भी ठाकरे से मुलाकात की.

महाराष्ट्र में शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस का सत्तारूढ़ महा विकास आघाड़ी गठबंधन एक राजनीतिक संकट से जूझ रहा है. यह संकट पिछले सप्ताह शिवसेना के मंत्री एकनाथ शिंदे के गुजरात के सूरत और वहां से शिवसेना के कई विधायकों के साथ असम के गुवाहाटी जाने के बाद सामने आया है. गुजरात और असम, दोनों ही राज्यों में बीजेपी का शासन है.

कलप्रिट तहलका (राष्ट्रीय हिन्दी साप्ताहिक) भारत/उप्र सरकार से मान्यता प्राप्त वर्ष 2002 से प्रकाशित। आप सभी के सहयोग से अब वेब माध्यम से आपके सामने उपस्थित है।
समाचार,विज्ञापन,लेख व हमसे जुड़ने के लिए संम्पर्क करें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button